Start Aloevera Business ? – एलोवेरा बिजनेस कैसे शुरू करें ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से
Advertisement

Start Aloevera Business ? – एलोवेरा बिजनेस कैसे शुरू करें ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप ?  सभी आशा है कि आप सभी स्वस्थ होंगे ।  आज हम आपके लिए फिर से एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं ,  दोस्तों अगर आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करें तो आप आज हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए क्योंकि आज हम आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया देने वाले हैं जिसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है ।

एलोवेरा जेल और जूस बिजनेस Start Aloevera Business ?

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं।  दोस्तों एलोवेरा के बारे में तो आप सभी जानते होंगे , एलोवेरा की पत्तियां बहुत ज्यादा लाभदायक होती हैं।

Start Aloevera Business ? यह हमारे त्वचा का ध्यान रखती हैं,  इनमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है । एलोवेरा के पत्तियों में एमिनो एसिड ,एंजाइम, हार्मोन, खनिज, शर्करा इत्यादि पाए जाते हैं जिनकी वजह से आयुर्वेद में भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।  

एलोवेरा इतना ज्यादा फायदेमंद है कि यह बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं ,। ज्यादातर लड़कियां एलोवेरा का इस्तेमाल अपनी त्वचा को सुंदर रखने के लिए करती हैं । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल से यही बताएंगे कि आप अपना एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं ?

एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के बिजनेस का भविष्य

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं एलोवेरा बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और इसका आयुर्वेद में भी बहुत ज्यादा महत्व है । एलोवेरा और एलोवेरा से बने प्रोडक्ट की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती चली जा रही है अगर आप ने भी अपनी अच्छी मार्केट बना ले तो भविष्य में आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा ।

एलोवेरा जेल एलोवेरा जूस के बिजनेस के लिए आवश्यक चीजें-

अगर आप अपना एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आपको एलोवेरा की खेती भी करनी पड़ेगी और उसके बाद में एलोवेरा की पैकिंग भी करनी पड़ेगी इसके लिए आपको एक प्लांट शुरू करना होगा जिसके लिए आपके पास निम्न चीजो का होना आवश्यक है ।

वाहन

कच्चा माल

कर्मचारी

बिजली पानी की व्यवस्था

मशीन

बिल्डिंग

इन्वेस्टमेंट

जमीन

बिजनेस प्लान

एलोवेरा जेल एलोवेरा जूस बनाने के लिए इन्वेस्ट

एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस बनाने के बिजनेस में कितना खर्च आएगा यह  इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपने प्रोडक्ट का उत्पादन करेंगे।  अगर आप एक छोटे लेवल पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कुछ कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा पर अगर आप एक बहुत बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा करनी पड़ेगी ।

नीचे आपको एक मोटा आंकड़ा बताया गया है जो आपको खर्च करना होगा।

कच्चे मटेरियल की लागत कम से कम 2 लाख से 3 लाख

बिल्डिंग कम से कम ₹300000

जमीन कम से कम 10 लाख

मशीन कम से कम 5 लाख

कच्चा माल 3 लाख लगभग 

दोस्तों अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको खर्चा कम करना पड़ेगा क्योंकि जमीन खरीदने में बहुत ज्यादा खर्च आएगा और अगर जमीन आपकी खुद की होगी तो आपका खर्चा कुछ कम हो जाएगा । अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको कम से कम ₹1000000 तक खर्च करने पड़ेंगे।

एलोवेरा जेल बनाने के लिए जमीन

दोस्तों अगर आप अपना एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस बनाने का कारोबार डालते हैं तो आपको कम से कम 1200 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको एक प्लांट बनाना पड़ेगा जहां पर आप मशीनें लगाएंगे उसके बाद आपको एक स्टोर रूम बनाना पड़ेगा जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को स्टोर करेंगे।

एलोवेरा जेल बनाने के लिए कच्चा माल

एलोवेरा जेल का निर्माण करने के लिए आपको ज्यादा कच्चे माल की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली आपको बस एलोवेरा की  पत्ती की आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिए आपको इसकी खेती करनी होगी। 

एलोवेरा जूस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ? जानिए पूरा प्रोसेस 

एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस बनाने का कारोबार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक बिजनेस प्लान बनाना होगा जिसमें आपको यह निश्चित करना होगा कि आपको कौन कौन से प्रोडक्ट बनाने हैं और आपको उनका रेट कितना रखना है।

बिजनेस प्लान पूरा बनने के बाद अब आपको यह देखना है कि इस पूरे बिजनेस में आपका कितना खर्च आएगा और आपको पैसों का इंतजाम करना है अगर आप चाहे तो लोन भी ले सकते हैं।

पैसों का इंतजाम पूरा होने के बाद में आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा आपको इसके लिए एक लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी।

लाइसेंस मिल जाने के बाद  अब आपको मशीनरी खरीद के लानी है और उस मशीन को अपने कारखाने में फिट करना है और मशीन पर बिजली की व्यवस्था करनी है।

अब आपको अपने आवश्यकतानुसार वर्कर को हायर करना है जिन्हें आप को सैलरी भी देनी पड़ेगी यह वर्कर आपके लिए एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस का निर्माण करेंगे। 

एलोवेरा जूस बनाने के बाद इसकी मार्केटिंग

दोस्तों एलोवेरा जूस बनाने के बाद अब आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी तभी आप की आमदनी होगी । इसके मार्केटिंग करने के लिए आपको बड़े बड़े होलसेल बाजारों में जाना होगा तथा अन्य कई दुकानदार जो हर्बल प्रोडक्ट रखते हैं उनको भी अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना होगा और उन्हें अपने प्रोडक्ट लेने के लिए कहना होगा । इस प्रकार आप धीरे-धीरे अपने मार्केट को प्रोडक्ट में उतारे। 

Read Aslo :- ओट्स खानेके 10 फायदे जो आप जानकर हैरान रह जाएंगे

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप अपना खुद का एलोवेरा जेल एंड जूस निर्माण का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं ।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें । बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter