सेवई और नूडल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी हिंदी में ?
Advertisement

सेवई और नूडल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी हिंदी में ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने आर्टिकल पर दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं । 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप अपना खुद का एक सेवई ओर नूडल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं ? साथ ही साथ इस बिजनेस से जुडी आपको हर एक जानकारी देंगे , तो दोस्तों अगर आप भी इस बिजनेस में इच्छुक हैं और अपना खुद का एक के सेवई और नूडल्स का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आप हमारा आर्टिकल पूरा आखिरी तक पढ़िए

दोस्तों आजकल फास्ट फूड की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है।  चाहे बच्चे हो या बड़े हो सभी को मैगी और नूडल्स खाना बहुत पसंद है ।  नूडल हर उम्र के लोगों के द्वारा पसंद किए जाते हैं इसीलिए नूडल्स की मांग भी बहुत ज्यादा होती है। 

 अगर आप भी चाहे तो अपना खुद का एक नूडल्स बनाने का कारोबार शुरू कर सकते हैं इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि यह मार्केट में अपनी अच्छी पकड़ बना चुका है और अगर आपका नूडल्स लोगों को पसंद आएगा तो आपका कारोबार भी अच्छा चलेगा जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा ।

सेवई और नूडल्स के बिजनेस में भविष्य

दोस्तों अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सेवइयां नूडल्स के बिजनेस का कोई भविष्य नहीं है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि जिस तरह से फास्ट फूड की डिमांड बढ़ती चली जा रही है उस हिसाब से आने वाले दिनों में नूडल्स और सेवई की मांग और ज्यादा बढ़ जाएगी और आपको अच्छा फायदा भी होगा।

सेवइयां नूडल्स बनाने का कारोबार शुरु करने के लिए आवश्कता 

दोस्तों आइए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप अपना खुद का सेवई और नूडल्स बनाने का कारोबार शुरू करते हैं तो आपको किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है,  अगर आप यह बिजनेस अपने घर से शुरू करते हैं तो आपको कुछ कम चीजों की आवश्यकता होगी पर अगर आप एक बड़े पैमाने पर बिजनेस करेंगे तो आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे

वाहन

कच्चा माल

कर्मचारी

बिजली

पानी

मशीन

बिल्डिंग

कच्चा माल

बिजनेस का प्लान

जमीन

सेवई और नूडल्स बनाने की बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

अगर आप अपना खुद का सेवई और नूडल्स बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको कई सारी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी यह इन्वेस्टमेंट आपको जमीन खरीदने में ,उसमें बिल्डिंग बनाने में, मशीन खरीदने में ,कच्चे माल खरीदने में और अपने स्टाफ को सैलरी देने में खर्च करना होगा । अगर हम आपको एक मोटे आंकड़े की बात बताएं तो कम से कम आपको 300000 से ₹400000 तक खर्च करने पड़ेंगे तब आपका बिजनेस शुरू होगा।

नूडल्स और सेवई बनाने के लिए जमीन

दोस्तों अगर आपका घर बड़ा है तो आप यह बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं इसमें आपको थोड़ा उत्पादन करना होगा पर अगर आप इसे बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जमीन की आवश्यकता होगी अगर आप की जमीन खुद की है तो आपको खर्चा कुछ कम देना पड़ेगा पर अगर आप जमीन खरीदते हैं तो इसके लिए आपको अच्छा कीमत देनी होगी कम से कम आपके पास 2500 स्क्वायर फुट जमीन होनी चाहिए अपना बिजनेस शुरू करने के लिए।

सेवइयां नूडल बनाने के लिए कच्चा माल

यदि आप सेवई और नूडल्स बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी

कलर

सोडियम बाई कार्बोनेट

मैदा और आटा

अरारोट पाउडर

नमक

सेवई और नूडल बनाने के लिए कच्ची सामग्री कहां से लें ?

अगर आप सेवई और नूडल्स बनाने के लिए कच्चा माल लेना चाहते हैं जो आपको ऊपर बताया गया है तो आप यह किसी भी होलसेल मार्केट से ले सकते हैं यहां पर आपको थोड़ा सस्ता मिल जाएगा। 

सेवई और नूडल बनाने के लिए मशीन

अगर आप अपने घर पर सेवई और नूडल बनाने का काम शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा बड़ी मशीन नहीं लेनी पड़ेगी और पैकिंग भी आप हाथों से कर सकते हैं पर अगर आप अपनी खुद की कंपनी डालते हैं तो आपको दो मशीनें खरीदनी पड़ेंगी । एक मशीन में आप  नूडल्स बनाएंगे तथा दूसरी मशीन में आप उनको पैक करेंगे । इन मशीनों की कीमत कम से कम ₹40000 से शुरू होती है ।

नूडल्स और सेवई बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपना सेवई और नूडल बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कई दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी और आपको कुछ लाइसेंस भी लेने पड़ेंगे । 

एड्रेस प्रूफ

बैंक अकाउंट पासबुक

आधार कार्ड

पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड

फोटोग्राफ

ईमेल आईडी

फोन नंबर

अन्य दस्तावेज

बिजनेस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

एफएसएसएआई लाइसेंस

 एमएसएमई आधार रजिस्ट्रेशन

 लोकल मुंसिपल अथाॅरिटी

नूडल्स और सेवई बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ? 

दोस्तों अगर आप अपना एक सफल कारोबार चाहते हैं और यह चाहते हैं कि आपकी नूडल्स और सेवई मार्केट में अच्छी जगह बना ले तो आपको एक रणनीति के तहत काम करना होगा ।

आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप का अनुसरण करना होगा और इन्हीं के अनुसार अपना बिजनेस आगे बढ़ाना होगा ।

सबसे पहले आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन को तलाशना होगा । यह लोकेशन आपको मार्केट के पास में ही लेनी है क्योंकि अगर आप की जमीन मार्केट के पास होगी तो ट्रांसपोर्ट का खर्चा कम आएगा ।

जमीन खरीदने के बाद आपको पैसों का इंतजाम करना पड़ेगा क्योंकि अब आपका मुख्य खर्चा शुरू होने वाला अगर आप चाहें तो लोन भी लिख सकते हैं।

अब आपको यह सोचना होगा कि आप मशीन कहां से लेकर आएंगे और आप कौन कौन सी मशीन लेंगे साथ ही साथ आपको यह भी सोचना होगा कि आप कौन कौन से प्रोडक्ट अपने यहां बनाएंगे ।

सब कुछ होने के बाद अब आपको लाइसेंस लेने के लिए कार्यालय जाना पड़ेगा और वहां से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और लाइसेंस लेना होगा।

अब आपको मशीन खरीदनी होगी और उन मशीनों को अपने कंपनी में सेट करना होगा और उन पर बिजली की व्यवस्था भी करनी होगी ।

अब आपको कुछ कुशल कारीगरों की आवश्यकता होगी जो पैकिंग और नूडल्स बनाने का काम करेंगे आपको उन्हें भी हायर करना होगा।

नूडल्स बनाने के बाद मार्केटिंग कैसे करें ?

दोस्तों अब आपके प्रोडक्ट बन कर तैयार है अब आपको इन्हे मार्केट में भेजना है । आपको बड़ी-बड़ी मार्केट में जाना है और वहां बड़े बड़े दुकानदारों से संपर्क करना होगा और उन्हें अपना प्रोडक्ट लेने के लिए बोलना होगा। 

Read Also :- ओट्स खानेके 10 फायदे जो आप जानकर हैरान रह जाएंगे

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए आज एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप अपना खुद का नूडल्स बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें । बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter